प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी कैसे करें?

Blog
30-Mar-2022 12+

प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी कैसे करें?

वर्तमान युग तकनीक एवं सूचना प्रौद्योगिकी का युग है और इस युग में कई बदलाव हुए हैं। इन्हीं बदलावों में से एक है पढ़ाई करने के तरीकों में बदलाव। आज पूरी दुनिया में छात्र-छात्राओं का बड़ा वर्ग इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा है। कोरोना काल के बाद ऑनलाइन पढ़ाई का चलन और भी ज्यादा हो गया। क्योंकि इस दौरान लगभग सभी शिक्षा केंद्र बंद थे और इसी के साथ ऑनलाइन पढ़ाई के चलन को सभी ने अपना लिया।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र भी ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर के परीक्षाओं में सफलता पा रहे हैं। लेकिन आज भी बहुत से अभ्यर्थियों को असमंजस में है कि ऑनलाइन पढ़ाई कैसे की जाए? किस प्रकार परीक्षा की तैयारी की जाए? और क्या रणनीति बनाई जाए?

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे किस प्रकार आप ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही बताया जाएगा कि ऑनलाइन पढ़ाई के क्या फायदे आपको मिलते हैं –

 

  • ऑनलाइन पढ़ाई में काम आने वाले उपकरण-

ऑनलाइन पढ़ाई को ई-लर्निंग या ऑनलाइन स्टडी करना भी कहा जाता है। ऑनलाइन पढ़ाई में आपको शिक्षक लाइव विडियो, पावर पॉइंट प्रजेंटेशन, विडियो कॉन्फ्रेसिंग आदि तकनीकों के माध्यम से पढ़ाते हैं। इसलिए आपके पास निम्नलिखित उपकरण होने चाहिए-

 

मोबाइल

या

लैपटॉप या कंप्यूटर या टेबलेट

इसके अलावा इंटरनेट कनेक्शन की उपलब्धता अनिवार्य है, क्योंकि इसके बिना ऑनलाइन पढ़ाई संभव नहीं है।

 

  • ऑनलाइन तैयारी कैसे करें-

अब बात आती है कि ऑनलाइन पढ़ाई की कैसे जाए, क्योंकि ऑनलाइन कक्षाएं ऑफलाइन कक्षाओं से काफी भिन्न होती हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि ऑनलाइन पढ़ते समय हम एकाग्र नहीं हो पाते। क्योंकि हम किसी कक्षा में ना होकर घर पर होते हैं जिससे हमें कई बार डिस्टर्ब होता है।

इसके अलावा ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर होता है जिस पर बार-बार नोटिफिकेशन आते हैं जो डिस्टर्ब करते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान विज्ञापनों द्वारा भी एकाग्रता भंग होती है। साथ ही कई छात्र ऑनलाइन पढ़ाई को छोड़ कर गेम खेलने लगते हैं।

 

ऐसे में इन तरीकों को अपनाकर आप डिस्टर्ब होने से बच सकते हैं और एकाग्रता बढ़ा सकते हैं-

 

  1. घर में ऐसा स्थान चुनें जहां आपको ज्यादा डिस्टर्ब ना हो। क्योंकि कई बार घर के अन्य सदस्यों द्वारा ध्यान भंग होता है।
  2. ऑनलाइन कक्षाओं के समय कमरे के दरवाजे को बंद कर लें और घर के सदस्यों को उस दौरान डिस्टर्ब ना करने के लिए कहें।
  3. अपने मोबाइल के नोटिफिकेशन को बंद कर दें।
  4. मोबाइल से फालतू एप्स को हटा दें।
  5. पढ़ाई के दौरान सोशल मिडिया का उपयोग बिल्कुल भी ना करें।
  6. किसी भी प्रकार की गेमिंग पढ़ाई के दौरान न करें।
  7. हो सके तो ऑनलाइन कोर्स खरीद कर पढ़ाई करें या पेड कक्षाएं (Paid Classes) लें। क्योंकि इससे आपको विज्ञापन नहीं दिखेंगे साथ ही अध्यापकों से निजी सहयोग मिलेगा।
  8. सबसे मुख्य बात है आत्म नियंत्रण, यदि आपको सफलता चाहिए तो आपको ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान स्वयं पर नियंत्रण रखकर आप पूरी तरह ध्यान पढ़ाई में लगा सकते हैं।
  9. एकाग्रता बढ़ाने के लिए आप सुबह-सुबह ध्यान, योग व प्राणायामों का अभ्यास कर सकते हैं।
  • टाइम टेबल बनाएं -

ऑफलाइन कक्षाओं में हमारी कक्षाओं का टाइम फिक्स होता है। जबकि ऑनलाइन पढ़ाई में हमेशा आपकी कक्षाओं का समय निर्धारित नहीं होता। यदि आप कोर्स खरीद कर पढ़ाई कर रहे हैं तो आप अपने अनुसार पढ़ सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन तैयारी करते समय भी आपको पूरी प्रतिबद्धता से पढ़ने के लिए टाइम टेबल बनाना होगा कि कितने घंटे पढ़ना है, किस सबजेक्ट को कितना समय देना है आदि आदि। लेकिन सफलता प्राप्त करने के लिए इस टाइम टेबल का पूरी ईमानदारी एवं सख्ती से पालन करना अनिवार्य है।

 

  • नोट्स बनाएं-

 

ऑफलाइन कक्षाओं में शिक्षक जो भी पढ़ाते हैं सभी छात्र-छात्राएं उसके नोट्स जरूर बनाते हैं। लेकिन ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान या कोर्स खरीदने पर आपको नोट्स पीडीएफ के रूप में भी प्रदान किए जाते हैं। लेकिन समस्त अभ्यर्थियों को अपने हाथ से नोट्स तैयार करने चाहिए। क्योंकि इससे आप पढ़ी गई बातों को अधिक लंबे समय तक याद रख पाते हैं साथ ही आपकी एकाग्रता भी भंग नहीं होती है। रिविज़न के समय यह नोट्स आपके सबसे ज्यादा काम आते हैं।

 

  • सेल्फ स्टडी करें-

 

  • आप ऑफलाइन पढ़ाई कर रहे हों या ऑनलाइन सेल्फ स्टडी यानि स्वयं अध्ययन किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी है। ऑनलाइन क्लास लेते समय आप स्क्रीन पर देख कर केवल सीख रहे होते हैं।
  • क्लास के बाद पढ़ाई गई चीजों का स्वयं अभ्यास करें, यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप सब कुछ भूल जाएंगे। इसलिए नियमित सेल्फ स्टडी बहुत जरूरी है। सेल्फ स्टडी से आप अपना स्तर जांच सकते हैं।

 

  • ऑनलाइन पढ़ाई कहां से करें-

इस लेख के शुरूआत में हमने बताया है कि ऑनलाइन पढ़ाई के लिए आपको किन उपकरणों की आवश्यकता होती है। लेकिन सवाल है कि कहां से हम ऑनलाइन पढ़ाई करें?

इसके लिए यूट्यूब पर आपको शिक्षण संस्थाओं के कई चैनल्स मिलेंगे। कोरोना काल की वजह से ऑनलाइन स्टडी चैनल्स की संख्या कई गुना हो गई है और इसमें अभी भी इजाफा जारी है। आप यूट्यूब पर अपने पाठ्यक्रम के अनुसार विडियो सर्च कर के पढ़ाई कर सकते हैं।

 

इसके साथ ही आप कई शिक्षण संस्थानों से कोर्स खरीद सकते हैं जिसमें आपको विस्तृत अध्ययन करवाया जाता है। जैसे कि कोचिंग वाले भी एक ई लर्निंग प्लेटफॉर्म है। आप यूट्यूब पर कोचिंग वाले चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं और कोचिंग वाले एप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा यहां से कम दामों में भिन्न - भिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोर्स खरीद सकते हैं, इससे आपको विस्तृत सामग्री के साथ-साथ, सरल भाषा में नोट्स, मॉक टेस्ट, रिकॉर्डेड कक्षाएं और शिक्षकों से लाइव बातचीत करने की सुविधा मिलेगी। राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए कोचिंग वाले बेहतरीन प्लेटफॉर्म है।

 

  • ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे-

 

  1. ऑनलाइन पढ़ाई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर जहां इंटरनेट की उपलब्धता है, वहां से पढ़ाई कर सकते हैं।

 

  1. जो विद्यार्थी घर से दूर रहकर पढ़ाई करते थे उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई का सबसे अधिक फायदा मिला है। ऐसे में अभ्यर्थियों का काफी पैसा और समय भी बचता है।

 

  1. ऑनलाइन में आप क्लास के विडियोज़ को रिपीट कर सकते हैं यदि आपसे कोई टॉपिक छूट गया है तो आप उसे दोबारा देख सकते हैं।

 

  1. यदि आप कोई जॉब करते हैं तो आपको इससे बड़ा फायदा मिलेगा क्योंकि आप अपने समयानुसार ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

 

  1. ऑनलाइन पढ़ाई की वजह से आपको देशभर के शिक्षकों से सीखने का मौका मिलता है। आप किसी भी राज्य के शिक्षकों द्वारा ज्ञान अर्जित कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन पढ़ाई के कई फायदे हैं तो इसके नुकसान भी हैं- जैसे अनुशासन की कमी होना, स्क्रीन पर लगातार देखने की वजह से आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है, एकाग्रता भंग होती है, आप ग्रुप स्टडीज़ नहीं कर पाते।

लेकिन यदि आप वास्तव में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होना चाहते हैं तो आपको अपनी इच्छा शक्ति को दृढ़ करना होगा और साथ ही सख्ती से अपने टाइम टेबल का पालन करना होगा तभी जाकर आप सरकारी नौकरी में चयनित हो पाएंगे।

Ready to start?

Download our mobile app. for easy to start your course.

Shape
  • Google Play